Business

आपके कंप्यूटर की रक्षा के लिए उपयोगी सुझाव।

वर्तमान समय में, ज़्यादातर लोग होमवर्क करने, काम करने, ऑनलाइन लेनदेन करने और अपने इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स संग्रहीत करने आदि के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। इसलिए, यह आवश्यक है कि कंप्यूटर पर जानकारी संग्रहीत और ठीक से रखी जाए। इस लेख में हम साइबर अपराध , मेलिसियस और इससे बचने के उपाय जानेगें।

साइबर अपराध (Cyber Crime) :

कंप्यूटर सुरक्षा उल्लंघन जो जानबूझकर किया गया हो कंप्यूटर अपराध के रूप में जाना जाता है जो एक साइबर अपराध से थोड़ा अलग है। साइबर अपराध को इंटरनेट पर आधारित अवैध कृत्यों के रूप में जाना जाता है।

लोगों के लिए कई अलग-अलग श्रेणियां हैं जो साइबर अपराध का कारण बनती हैं, और उन्हें हैकर, क्रैकर, साइबरटेर्ररिस्ट, साइबर एक्सटॉरशनिस्ट, अनैतिक कर्मचारी, स्क्रिप्ट किडी और कॉर्पोरेट जासूस के रूप में रेफर किया जाता है। नीचे विस्तार से जानिए !

हैकर (Hacker) :

एक हैकर को किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में माना जाता है जो किसी कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क को गैर-कानूनी तरीके से एक्सेस करता है। हैकर अक्सर दावा करते हैं कि वे ऐसा किसी नेटवर्क की सुरक्षा में गड़बड़ी का पता लगाने के लिए करते हैं।

क्रैकर (Cracker) :

क्रैकर संदर्भित करता है कि कैसे कंप्यूटर नेटवर्क को बुरे कारणों के लिए एक्सेस किया जाए। यह मूल रूप से एक दुष्ट हैकर है। वे सूचना को नष्ट करने, या चोरी करने के इरादे से इसे एक्सेस करते हैं। क्रैकर्स और हैकर्स दोनों नेटवर्क कौशल के साथ बहुत एडवांस होते हैं।

साइबर टेर्ररिस्ट (Cyber Terrorist) :

साइबरटेर्ररिस्ट, वह व्यक्ति होता है जो कंप्यूटर नेटवर्क या इंटरनेट का उपयोग राजनीतिक कारणों से कंप्यूटर को नष्ट करने के लिए करता है। यह एक नियमित आतंकवादी हमले की तरह है क्योंकि इसमें अत्यधिक कुशल व्यक्तियों, लागू करने के लिए लाखों रुपयों और कई वर्षों की प्लानिंग होती है।

साइबर एक्सटॉरशनिस्ट (Cyber Extortionist) :

साइबर एक्सटॉरशनिस्ट, वह है जो ईमेल का उपयोग एक आक्रामक बल के रूप में करता है। वे आमतौर पर किसी कंपनी को एक बहुत ही धमकी भरा ईमेल भेजते हैं जिसमे वे कंपनी की गोपनीय जानकारी जारी करने की, एक सुरक्षा रिसाव का शोषण करने की, या कंपनी के नेटवर्क को नुकसान पहुँचाने की धमकी देते हैं। फिर वे राशि का अनुरोध कर, कंपनी को ब्लैक मेल करते हैं।

अनैतिक कर्मचारी (Unethical Employee) :

एक अनैतिक कर्मचारी, वह कर्मचारी होता है जो कई कारणों से अपनी कंपनी के नेटवर्क को अवैध रूप से एक्सेस करता है। एक वे पैसे हो सकते हैं जो वे शीर्ष गुप्त जानकारी बेचने से प्राप्त कर सकता है, या बदला लेना चाहता हो, और कुछ कड़वा हो सकता है।

स्क्रिप्ट किडी (Script Kiddie) :

एक स्क्रिप्ट किडी, वह है जो क्रैकर्स की तरह होता है क्योंकि उनके पास नुकसान करने के इरादे हो सकते हैं, लेकिन उनमें आमतौर पर तकनीकी कौशल की कमी होती है। वे आमतौर पर मूर्खतापूर्ण किशोर होते हैं जो पूर्व लिखित हैकिंग और क्रैकिंग प्रोग्राम का उपयोग करते हैं।

कॉर्पोरेट जासूस (Corporate Spy) :

एक कॉर्पोरेट जासूस जिसे डेटा और जानकारी को चुराने या हटाने के लिए एक विशिष्ट कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क में तोड़ने के लिए काम पर रखा जाता है। कुछ कंपनियां ऐसे लोगों को कॉर्पोरेट जासूसी के लिए रखती हैं। वे अपनी कंप्यूटर नेटवर्क की एडवांस स्किल को एक गैरकानूनी अभ्यास पर लाभ प्राप्त करने के लिए करते हैं।

कंप्यूटर को नुक़सान पहुचाने वाले मेलिसियस।

अपने कंप्यूटर को सुरक्षा जोखिमों से बचाने या सुरक्षित रखने के लिए कंप्यूटर पर जोखिम डालने वाले विशिष्ट नेटवर्क हमलों जैसे वायरस, वॉर्म्स और ट्रोजन हॉर्स , आदि मिलिसियस के बारे अधिक जानकर होने आवश्यकता हैं। नीचे विस्तार से समझिये।

वायरस (Virus) :

प्रत्येक वायरस एक कम्प्यूटर के लिए असुरक्षित है, जो संभावित रूप से नुकसान पहुंचाने वाला कंप्यूटर प्रोग्राम है जो कम्प्यूटर को उपयोगकर्ता की सहमति के बिना कंप्यूटर को संचालित करने के तरीके को नकारात्मक रूप से बदल देता है। एक बार जब वायरस कंप्यूटर में होता है, तो यह अन्य फ़ाइलों को संक्रमित करने और ऑपरेटिंग सिस्टम को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

कंप्यूटर वॉर्म्स (Computer Worms) :

कम्प्यूटर वॉर्म एक ऐसा प्रोग्राम है जो बार-बार खुद को कॉपी करता है और कंप्यूटर वायरस के समान है। हालाँकि, अंतर यह है कि वायरस को एक निष्पादन योग्य फ़ाइल के लिए संलग्न करना पड़ता है और इसका एक हिस्सा बन जाता है। जबकि एक कंप्यूटर वॉर्म को ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है कि वह खुद को और अन्य नेटवर्क को कॉपी करता है और बैंडविड्थ खाता है।

ट्रोजन हॉर्स ( Trojan Horse) :

ट्रोजन हॉर्स जिसका उपयोग एक ऐसे कार्यक्रम का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो गुप्त रूप से छुपाता है और वास्तव में एक वैध कार्यक्रम जैसा दिखता है, लेकिन नकली है। एक निश्चित कार्रवाई आमतौर पर ट्रोजन हॉर्स को ट्रिगर करती है, और वायरस और वॉर्म के विपरीत वे खुद को दोहराते नहीं हैं।

क्या है एंटीवायरस या एन्टीमैलवेयर। क्यों ज़रूरी है यह कम्प्यूटर के लिए?>>>>

कैसे पहचाने आपका कंप्यूटर संक्रमित है?

कम्प्यूटर वायरस, वॉर्म्स, और ट्रोजन हॉर्स सभी दुर्भावनापूर्ण-लॉजिक प्रोग्राम के रूप में वर्गीकृत किए जाते हैं, जो केवल ऐसे प्रोग्राम हैं जो जानबूझकर कंप्यूटर को नुकसान पहुँचाते हैं। हालांकि, ये तीन आम हैं लेकिन कई और विविधताएं हैं और उन्हें सूचीबद्ध करना लगभग असंभव होगा। नीचे हमने कुछ संकेत दिए हैं कि जब कोई कंप्यूटर वायरस, वॉर्म्स या ट्रोजन हॉर्स से संक्रमित होता है,तो इनमें से एक या एक से अधिक कार्य हो सकते हैं:

  • अजीब मेसेज या पिक्चर्स के स्क्रीन शॉट्स दिखाई देते हैं।
  • मेमोरी अवेलेवल कम हो जाती है।
  • संगीत या ध्वनियाँ बेतरतीब ढंग से बजती हैं।
  • फाइलें करप्ट हो जाती हैं।
  • प्रोग्राम्स फाइल्स ठीक से काम नहीं करती हैं।
  • फाइल्स या प्रोग्राम बेतरतीब ढंग से दिखाई देते हैं।
  • सिस्टम के प्रॉपर्टीज में उतार-चढ़ाव होता है।

उपयोगी सुझाव।

आज, एक बहुत ही सामान्य तरीका है कि वायरस, कृमि या ट्रोजन हॉर्स तब होता है जब वे एक ईमेल अनुलग्नक के माध्यम से एक संक्रमित फ़ाइल खोलते हैं। वस्तुतः हजारों कंप्यूटर दुर्भावनापूर्ण तर्क कार्यक्रम हैं और संख्याओं के आधार पर नया सामने आता है, इसीलिए प्रत्येक दिन आने वाले नए लोगों के साथ अद्यतित रहना महत्वपूर्ण है। कई वेबसाइट इस पर नज़र रखती हैं।

कंप्यूटर वायरस, वॉर्म्स और ट्रोजन हॉर्स से कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क को पूरी तरह से बचाने के लिए कोई ज्ञात विधि नहीं है, लेकिन लोग उन दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रमों के संक्रमित होने की संभावना कम की जा सकती है।

जब भी आप एक कंप्यूटर शुरू करते हैं तो आपके पास ड्राइव में कोई हटाने योग्य मीडिया नहीं होना चाहिए। यह सीडी, डीवीडी और फ्लॉपी डिस्क के लिए जाता है। जब कंप्यूटर शुरू होता है, तो यह ड्राइव पर एक बॉट सेक्टर को निष्पादित करने की कोशिश करता है और कंप्यूटर की हार्ड डिस्क को संक्रमित कर सकता है।

हर व्यवसाय के लिए बहुत ज़रूरी है कि वे अपनी जानकारी को सुरक्षित रखें ताकि हैकर्स उनकी जानकारी तक न पहुँच सकें। होम उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जब वे ऑनलाइन लेनदेन में भाग ले रहे हों तो उनके क्रेडिट कार्ड नंबर सुरक्षित हों।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका कंप्यूटर किसी कंप्यूटर जोखिम से लड़ने में कमजोर है, तो आप हमेशा किसी प्रकार की ऑनलाइन सुरक्षा सेवा का उपयोग कर सकते हैं जो एक वेबसाइट है जो आपके कंप्यूटर को ईमेल और इंटरनेट कमजोरियों के लिए जांचती है। कंपनी इन कमजोरियों को ठीक करने के बारे में आपको संकेत देगी।

10 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर। >>>>>

आपके कंप्यूटर के लिए 5 बेस्ट फ्री बैकअप सॉफ्टवेयर >>>>>

5 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त Disk Cleaner फॉर विन्डोज़। >>>>>

Recent Posts

Water Reminder Apps: आपके हाइड्रेशन के लिए 12 बेस्ट ऐप्स

पीने का पानी कितना महत्वपूर्ण है ये बताने की ज़रूरत नहीं है। ज्यादातर लोगों को… Read More

3 वर्ष ago

VPN क्या है? आपको वीपीएन का उपयोग क्यों करना चाहिए?

इंटरनेट जब से लागू हुआ है तब से यह मानव जाति के लिए एक वरदान… Read More

3 वर्ष ago

10 सर्वश्रेष्ठ योगा ऐप्स जो आपके जीवन में आवश्यक बदलाव लाएंगे।

आज के समय में योगा के बारे में सभी जानते हैं। यह काफी लोकप्रिय है… Read More

3 वर्ष ago

5 सर्वश्रेष्ठ वीडियो डाउनलोडर्स आपके iPad के लिए

Apple की जटिलता के कारण, iPads उपयोगकर्ता को सीधे ऑनलाइन वेबसाइटों से वीडियो डाउनलोड करने… Read More

3 वर्ष ago

Grocery Apps: जानिए लोकप्रिय ऑनडिमांड ग्रोसरी डिलीवरी ऍप्स!

भारत में Grocery Apps तेजी से बढ़ रहे हैं, और बेहतर सेवाओं और गुणवत्ता वाले… Read More

3 वर्ष ago

Driver Booster-फ्री ड्राइवर अपडेटर से अपने पीसी को ऑप्टिमाइज़ करें

यदि आपका लेपटॉप या पीसी खराब साउंड क्वॉलिटी और खराब रिज़ॉल्यूशन से ग्रस्त है। इसके… Read More

3 वर्ष ago