Softwares

स्कैम सॉफ्टवेयर क्या है? और कैसे पहचाने इसे।

ऑनलाइन दुनिया अविश्वसनीय संसाधनों से भरी है जो अक्सर सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है। इंटरनेट की दुनिया में आये दिन स्कैम सॉफ्टवेयर की खबरें भी मिलना आम बात हो गयी है, ऐसे में हमें अपने सिस्टम को स्कैम सॉफ्टवेयर से बचाना बहुत ज़रूरी हो गया है।

ज़्यादातर स्कैमर फ्री सॉफ्टवेयर या फ्री सर्विस के द्वारा हमारे कंप्यूटर सिस्टम में घुस जाते हैं। ऐसे में हमें ऐसी सर्विसेज लेते हुए या कोई नया मुफ्त सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते समय अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत है।

इंटरनेट का उपयोग करना कभी अधिक सुरक्षित नहीं होता है, इसलिए इसका होशियारी से इस्तेमाल करना काफी ज़रूरी हो गया है। , नयी और नि: शुल्क सॉफ्टवेयर के बारे में बात करते समय निश्चित रूप से गौर करना आवश्यक है।

इस पोस्ट में, हम इस बात से गुजरने वाले हैं कि आप कैसे वैध फ्री सॉफ्टवेयर और स्कैम सॉफ्टवेयर के बीच अंतर पता कर सकते हैं।

वास्तव में अच्छा मुफ्त सॉफ्टवेयर क्या है?

कहते हैं कि मुफ्त सॉफ्टवेयर के रूप में ऐसी कोई चीज नहीं है, और मुद्दा यह है ​​कि बिना किसी मौद्रिक लागत के कुछ भी नहीं है इसलिए वह बदले में कुछ प्रकार का मूल्य एकत्र करेगा।

यह स्वाभाविक रूप से एक समस्या नहीं है। उदाहरण के लिए, जीमेल जैसी कोई चीज़ लें: यह एक बेहतरीन ईमेल प्रणाली है जिसे आप मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह Google के पारिस्थितिकी तंत्र में आदी हो जाने से आपको Google पर वापस लौटाता है और आपको एंड्रॉइड डिवाइस खरीदने और व्यापार के लिए भुगतान करने जैसी चीजें करने की अधिक संभावना है।

जिस तरह के मुफ्त सॉफ़्टवेयर से बचा जाना चाहिए, वह मूलभूत रूप से भ्रामक होते हैं, डेवलपर के साथ यह जानने के बाद कि आप वास्तविक मूल्य विनिमय में रुचि नहीं रखते हैं और यह कैसे काम करता है, इसे गलत तरीके से बताकर आपको इसमें फंसाने का प्रयास करता है।

ऑनलाइन सावधानी बरतना ज़रूरी।

स्कैमी सॉफ़्टवेयर को फ़िल्टर करने में आपको कितना अच्छा लगता है, इसे बनाने के लिए, आपको इंटरनेट का उपयोग करते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए।

इसका मतलब है कि सभी तकनीकी बुनियादी बातों को कवर करना: एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर चलाना, अपने कंप्यूटर को अपडेट रखना, यहां तक ​​कि अपने आईपी पते को कवर करने के लिए एक प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करना जब आप अपनी गतिविधि को ट्रैक करने के बारे में चिंतित होते हैं।

यह सामान्य रूप से समझदार होने का भी अर्थ है: अपनी व्यक्तिगत जानकारी न देना जब यह वारंटेड न हो, जटिल पासवर्ड चुनना (और उन्हें नियमित रूप से बदलना), और किसी भी वेबसाइट से दूर रहना जो स्पष्ट रूप से मैलवेयर से ग्रस्त हैं – उनमें से अधिकांश आसानी से उपलब्ध हैं, इन सब के बाद। आप जितने अधिक सतर्क रहेंगे, आप उतने ही सुरक्षित रहेंगे।

लाल झंडे जो आपको तलाशने चाहिए।

जब आप मुफ्त सॉफ्टवेयर पर विचार कर रहे हैं, तो कुछ लाल झंडे हैं जो आपको विराम दे सकते हैं और आपको आगे बढ़ने से पहले आप जो भी कर रहे हैं उसे जांचें और दोबारा जांचें:

• न्यूनतम जानकारी।

वैध सॉफ़्टवेयर (भले ही यह मुफ़्त है) आम तौर पर इस बारे में बहुत सारी जानकारी के साथ प्रस्तुत किया जाता है कि यह क्या हो सकता है और क्या नहीं, क्योंकि वैध डेवलपर्स इस बात की परवाह करते हैं कि उनके काम को कैसे देखा जाए, भले ही उनके लिए आर्थिक रूप से इसका क्या अर्थ हो। यदि आप अपने आप को किसी ऐसे सॉफ्टवेयर पेज पर पाते हैं जो टूल के विवरणों के बारे में बमुश्किल आपको कुछ बताता है (इसके बारे में कुछ व्यापक दावे से अलग है), तो यह संभवतः धोखाधड़ी है।

• असंगत दावे।

पृष्ठ के एक भाग पर यह कहता है कि उपकरण दस मिनट में आपकी मशीन पर सभी संक्रमणों को ढूंढ लेगा और हटा देगा, लेकिन पृष्ठ के दूसरे भाग में यह कहता है कि यह इसे पाँच प्रदर्शन-आधारित दावों में वैध करेगा, लेकिन असंगतता (यहां तक ​​कि यदि तकनीकी रूप से विरोधाभासी नहीं है) यह इंगित करेगा कि डाउनलोड को प्रोत्साहित करने के लिए दावे मौके पर किये गये थे ।

• कम गुणवत्ता वाले पृष्ठ।

ब्लर्री लो-रिज़ॉल्यूशन विज़ुअल्स, विचित्र फॉर्मेटिंग, टाइपोस (जैसे कि टूटी हुई अंग्रेजी, यह यहां एक लाल झंडा है) … प्रस्तुति वास्तव में मायने रखती है, और जबकि एक गुणवत्ता फ्री टूल में हमेशा एक शानदार पृष्ठ नहीं होगा इसके साथ, सब कुछ कम से कम सक्षम होगा। यदि आप एक या दो टाइपो से अधिक स्पॉट करते हैं, तो बाहर निकलें।

• कड़ी मेहनत करने का प्रयास करना।

हालांकि यह सच है कि मुफ्त टूल के डेवलपर्स चाहते हैं कि आप उनका उपयोग करें (यदि केवल अपनी विश्वसनीयता बनाने के लिए), तो उन्हें बहुत कठिन प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है यदि वे उपकरण वास्तव में सार्थक हैं तो।

सोशल प्रमाण जाँचे।

तो आपको क्या करना चाहिए यदि आप अच्छे और स्कैम सॉफ्टवेर को समझने में थोड़ा कंफ्यूज हैं या आप बिल्कुल निश्चित नहीं हैं? खैर,ऐसे में आप इसके सोशल प्रमाण (Social Proof) जाँचें। आजकल सभी अच्छे और सच्चे डेवलपर का डिफरेंट सोशल साइट्स पर अकाउंट होते हैं जिसके ज़रिये वे प्रोडक्ट मार्केटिंग भी करते हैं।

जब तक आपको कुछ वैध समीक्षाएं नहीं मिल जाती, तब तक Google टूल या अन्य सोशल अकाउंट भी चेक कर सकते हैं , यह जानने के लिए कि डेवलपर को देखें कि उन्होंने क्या बनाया है और यह कैसे प्राप्त किया गया है।इससे आपको डेवलपर का पिछले रिकॉर्ड भी मालूम चलेगा अगर कोई अच्छी फ्रीवेयर बनाने के लिए जाना जाता है, तो शायद आप उन पर भरोसा कर सकते हैं।

और यदि आपको डेवलपर के लिए कुछ भी नहीं मिल रहा है या तो आप अभी भी पहली जगह में टूल को ढूंढने में कामयाब रहे हैं, तो या तो यह बिलकुल ही नया और अनोखा है। या यह ठोस एसईओ कार्य के माध्यम से बनाया गया स्कैम सॉफ्टवेयर है।

जब संदेह हो, तो दूर रहो। इंटरनेट विश्वसनीय मुफ्त साधनों से इतना भरा हुआ है कि किसी चीज़ की कोई कमी नहीं है। आपको खुद को जोखिम में डालने में कोई समझदारी नहीं है।

यह भी पढ़े।

क्या है एंटी मैलवेयर या एंटी वायरस ? क्यों ज़रूरी है ये हमारे कंप्यूटर के लिए। >>>

१० सर्वश्रेष्ट मुफ्त एंटी वायरस सॉफ्टवेयर। >>>>>

View Comments

Recent Posts

Water Reminder Apps: आपके हाइड्रेशन के लिए 12 बेस्ट ऐप्स

पीने का पानी कितना महत्वपूर्ण है ये बताने की ज़रूरत नहीं है। ज्यादातर लोगों को… Read More

3 वर्ष ago

VPN क्या है? आपको वीपीएन का उपयोग क्यों करना चाहिए?

इंटरनेट जब से लागू हुआ है तब से यह मानव जाति के लिए एक वरदान… Read More

3 वर्ष ago

10 सर्वश्रेष्ठ योगा ऐप्स जो आपके जीवन में आवश्यक बदलाव लाएंगे।

आज के समय में योगा के बारे में सभी जानते हैं। यह काफी लोकप्रिय है… Read More

3 वर्ष ago

5 सर्वश्रेष्ठ वीडियो डाउनलोडर्स आपके iPad के लिए

Apple की जटिलता के कारण, iPads उपयोगकर्ता को सीधे ऑनलाइन वेबसाइटों से वीडियो डाउनलोड करने… Read More

3 वर्ष ago

Grocery Apps: जानिए लोकप्रिय ऑनडिमांड ग्रोसरी डिलीवरी ऍप्स!

भारत में Grocery Apps तेजी से बढ़ रहे हैं, और बेहतर सेवाओं और गुणवत्ता वाले… Read More

3 वर्ष ago

Driver Booster-फ्री ड्राइवर अपडेटर से अपने पीसी को ऑप्टिमाइज़ करें

यदि आपका लेपटॉप या पीसी खराब साउंड क्वॉलिटी और खराब रिज़ॉल्यूशन से ग्रस्त है। इसके… Read More

3 वर्ष ago