Softwares

Google Classroom Full Details In Hindi.

Google Classroom शिक्षकों और छात्रों के लिए ऑनलाइन स्कूली शिक्षा है जो तब मदद कर सकता है जब आप एक भौतिक कक्षा में नहीं पढ़ा सकते हैं।

गूगल क्लासरूम इन-क्लास और दूरस्थ अध्ययन (Remote Learning) दोनों के लिए ऑनलाइन सीखने के सबसे कुशल और सरल तरीकों में से एक है। यह मुफ़्त है, आसान सामग्री साझा करने के लिए डॉक्स और स्लाइड जैसे उपकरणों के गूगल पारिस्थितिकी तंत्र (Google ecosystem) का उपयोग करता है, और छात्र के कार्य मूल्यांकन (work evaluation) को सरल बनाने में मदद करता है।

Google Classroom लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) का एक रूप है यह एक उपयोगी टूल्स है जो कई डिवाइसेस के लिए फ्री और आसानी से उपलब्ध हैं। आपने शायद उनमें से कई का उपयोग पहले से ही कर लिया है और यहाँ यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि अधिकांश लोगों ने Google डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स का उपयोग किया होगा, जिससे इस क्लासरूम को पकड़ना आसान हो जाता है। परिणाम एक सुव्यवस्थित पेशकश है जो सभी स्तरों के शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए ऑनलाइन सीखने की एक स्पष्ट प्रक्रिया बनाता है।

Google क्लासरूम की समीक्षा करते समय हम लॉकडाउन में थे। लॉकडाउन का मतलब है कि इस प्रणाली ने उपयोग में भारी वृद्धि देखी है क्योंकि स्कूल और शिक्षक नई स्थिति के अनुकूल हैं। दूरस्थ शिक्षा की आवश्यकता का अर्थ है कि इसे अपेक्षा से अधिक शीघ्रता से अपनाया जाना चाहिए-Google Classroom की सादगी को बहुत आकर्षक बनाता है।

चूंकि बहुत से लोग पहले से ही Google के बहुत सारे टूल का उपयोग करते हैं और Google-आधारित सिस्टम का उपयोग करने के तरीके से परिचित हैं, इसलिए यह जल्दी और आसानी से ऑनलाइन सीखने के लिए संक्रमण का एक आकर्षक तरीका है। इसे चलाने के लिए आईटी संसाधनों की आवश्यकता के बारे में चिंता किए बिना इसका उपयोग करना काफी सरल है।

TalentLMS या SAP लिटमॉस की तुलना में Google Classroom LMS पीछे है। फिर भी यह शिक्षकों को सामग्री पोस्ट करने, असाइनमेंट सेट करने और क्विज़ को जल्दी और आसानी से पूरा करने की स्वतंत्रता देता है।

Google ने शायद यहां पूरा LMS नहीं बनाया है, लेकिन यह चतुराई से इसे अन्य सुइट्स (Suites) के साथ एकीकृत करने के लिए पर्याप्त खुला (open) है ताकि यह अधिक वितरित कर सके। इसने कहा, इसमें सूचना सेवाओं के साथ कुछ एकीकरण का अभाव है और यह इस समय मानकों-आधारित ग्रेडिंग विकल्प की पेशकश नहीं करता है।

तो क्या यह बड़े पैमाने पर उपयोग के योग्य है? यहां आपको Google Classroom के बारे में जानने की आवश्यकता है।

गूगल क्लासरूम क्या है ?

Google Classroom उपयोग करने के लिए स्वतंत्र और ओपन है, लेकिन इसका कारण है। Google केवल आपके विद्यालय या विश्वविद्यालय ने पहली बार शिक्षा खाते के लिए नि: शुल्क जी सूट के लिए साइन अप करने की अनुमति देकर छात्रों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करता है। यह तब है जब संस्थान यह तय कर सकता है कि छात्र किन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

यह शरीर को देखने और गोपनीयता और व्यक्तिगत सेटिंग्स को निजीकृत करने का भी मौका देता है जो सिखाए जा रहे समूहों के लिए सबसे अच्छा है। यह वह जगह है जहां छात्रों के लिए खाते सेटअप हैं, क्योंकि उन्हें सेवाओं तक पहुंचने के लिए अपने व्यक्तिगत खातों का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। यह वर्चुअल स्पेस तक पहुंच को सुरक्षित रखता है।

Google अपनी सेवा के उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त करता है कि वह सभी डेटा को सुरक्षित रखता है, कोई भी विज्ञापन नहीं है, Google उद्योग नियमों और सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुपालन का समर्थन करता है, साथ ही आपको Google की गोपनीयता और सुरक्षा नीतियों के बारे में स्पष्ट जानकारी मिलती है।

जबकि Google क्लासरूम प्रबंधन के लिहाज से एक LMS से कम है, लेकिन यह बताता है कि यह छात्रों के सीखने के अनुभव को व्यक्तिगत करने के बजाय इसे प्रबंधित करने के बारे में अधिक है। इसके शब्दों में: “छात्र 21 वीं सदी की समस्या-समाधान और अपने भविष्य के करियर में उन कौशल का उपयोग कर सकते हैं, जो सुलभता सुविधाओं के साथ होते हैं जो हर छात्र को अपना सर्वश्रेष्ठ काम करने में मदद करते हैं।”

Google Classroom एक पूर्ण एलएमएस नहीं हो सकता है, लेकिन यह लर्निंग टूल इंटरऑपरेबिलिटी (LTI) मानकों को पूरा करता है, जिसका अर्थ है कि इसे एड-ऑन के रूप में दूसरे एलएमएस के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आवश्यकतानुसार अन्य फ्री-टू-यूज़ जैसे स्कूलोजी (Schoology) और एड्मोडो (Edmodo) के साथ भी काम करेगा।

गूगल क्लासरूम -विशेषतायें (Features).

  • iOS, Android, Mac, Windows, Chrome और ब्राउज़र पर काम करता है।

Google क्लासरूम सेवा तक पहुँचने के लिए एक सुपर आसान है। यह गहरी सांस – आईओएस, एंड्रॉइड, विंडोज, मैक, क्रोम और किसी भी अन्य डिवाइस के साथ काम करता है जो ब्राउज़र विंडो को चला सकता है। पहले से ही Chromebook का उपयोग कर रहे K12 छात्रों की बढ़ती संख्या के लिए यह प्रणाली उनके हार्डवेयर के लिए पूरी तरह से अनुकूल है और वे इसके साथ क्या करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

  • Google डॉक्स, स्लाइड और शीट एकीकरण।

संसाधनों को सभी छात्रों को एक ही समय में साझा (share) किया जा सकता है और उन्हें ईमेल द्वारा सूचित किया जाता है। इसलिए एक शिक्षक Google डॉक, शीट या स्लाइड को साझा कर सकता है और एनोटेट कर सकता है और छात्रों को वितरित किए जाने पर नज़र रख सकता है। चूंकि आप Google ड्राइव से सामग्री खींच सकते हैं, यह एक आसान प्रक्रिया भी हो सकती है।

  • बनाएँ (create), प्रबंधन (manage) और ग्रेड कार्य (assignments) कर सकते हैं।

जब एक शिक्षक Google Classroom में प्रवेश करता है, तो वे अपनी कक्षाओं में से प्रत्येक के लिए एक खंड देख सकते हैं, जिसमें रंगों और बैनर द्वारा विभेदित पाठ्यक्रम होते हैं। कक्षा का नाम, विवरण दर्ज करें, बैनर छवि चुनें और आगे बढ़ें।

छात्र बातचीत को तीन स्तरों पर नियंत्रित किया जा सकता है: छात्र केवल टिप्पणी कर सकते हैं और पोस्ट और टिप्पणी कर सकते हैं या केवल शिक्षक ही पोस्ट और टिप्पणी कर सकते हैं। यह शिक्षकों को स्पष्ट रूप से घोषणाएं करने की अनुमति देता है, लेकिन यह भी स्पष्ट करता है कि क्या शिक्षक छात्रों को एक पोस्टिंग के साथ बातचीत करना चाहते हैं। यह कई शिक्षकों पर लागू होता है क्योंकि आपके पास कक्षा में एक से अधिक शिक्षक जोड़े जा सकते हैं, जिससे यह सहायता के लिए बहुत अच्छा होता है।

  • ब्लैकबोर्ड प्रतिस्थापन (replacement) नहीं है।
  • Google Hangouts से कनेक्शन।

जबकि Google स्लाइड का उपयोग करके एक प्रस्तुति दी जा सकती है, शिक्षक छात्रों को वीडियो इंटरैक्शन के लिए देखने और सुनने के लिए Google Hangouts का उपयोग करके एक वास्तविक दृश्य दुनिया बनाने में सक्षम है।

  • CSV फ़ाइल का उपयोग।

कोई स्वचालित रोस्टर प्रणाली नहीं है, लेकिन आप CSV फ़ाइल का उपयोग करके रोस्टरसिंक (rosterSync) जैसे तृतीय पक्षों के साथ एकीकृत करने में सक्षम हैं। इसके लिए एक मैनुअल सिंक की आवश्यकता होती है।

अगस्त 2020 तक, Google ने क्लासरूम के लिए एक छात्र सूचना प्रणाली (SIS) में ग्रेड के निर्यात की अनुमति देने के लिए योजनाओं की घोषणा की, जिससे स्वचालित रूप से स्कूल-वाइड का उपयोग करना बहुत आसान हो गया।

  • मौलिकता रिपोर्ट सुविधा।

Google ने मौलिकता रिपोर्ट सुविधा को जोड़ने की भी घोषणा की है । यह शिक्षकों को एक ही स्कूल से अन्य छात्र प्रस्तुतियाँ के खिलाफ एक चेक चलाने की अनुमति देता है। साहित्यिक चोरी से बचने का एक शानदार तरीका।

गूगल क्लासरूम -कार्य क्षमता (performance).

• लगातार कनेक्शन स्थिरता।

Google Classroom एक होम पेज प्रदान करता है, जहां गतिविधि को एक फीड शो के साथ दिखाया जाता है, जो छात्रों द्वारा किए गए पोस्ट, नई जोड़ी गई सामग्री, असाइनमेंट और बहुत कुछ है।

तीन टैब क्लासवर्क, पीपल और ग्रेड के साथ लेआउट को अनुभागीय बनाते हैं।

• छात्र बातचीत (integration)।

क्लासवर्क शिक्षकों को Google फ़ॉर्म का उपयोग करके सामग्री अपलोड करने, असाइनमेंट बनाने और क्विज़ देने की अनुमति देता है, और वे सवाल पूछ सकते हैं।

लोग उन सभी शिक्षार्थियों और शिक्षकों को दिखाते हैं, जिनमें वे शामिल हैं जिन्होंने शामिल होने के लिए आपके निमंत्रण का जवाब नहीं दिया है।

ग्रेड एक चार्ट है जो असाइनमेंट और छात्रों को दिखाता है जहां शिक्षक ग्रेड में प्रवेश करते हैं-जो प्रत्येक छात्र के साथ निजी तौर पर साझा किया जाता है। उस पर और नीचे।

सेटिंग्स के आधार पर, छात्र एक-दूसरे के पदों पर टिप्पणी करने में सक्षम होते हैं जो सहयोग की भावना बनाने में मदद करने के लिए एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं।

• Hangouts के साथ स्लाइड और वीडियो चैट की प्रस्तुति।

Google स्लाइड को बेहतर रूप से एकीकृत किया जा सकता है क्योंकि कभी-कभी किसी छात्र को उस और उस दस्तावेज़ के बीच नेविगेट करना मुश्किल हो सकता है जिस पर वे काम कर रहे हैं। यह एक छोटी बहु काम करने वाली पकड़ है लेकिन ध्यान देने योग्य है। जब शिक्षक कक्षा को दिखाता है कि यह कैसे किया जाता है तो यह कम तकनीकी रूप से दिमाग वाले छात्रों को उन लोगों की तुलना में छोड़ने से बचा सकता है जो मल्टी-टास्किंग को अधिक आसानी से कर सकते हैं।

घोषणाएँ करना एक सरल और न्यूनतम सुविधा है, जिसमें कोई अमीर-पाठ प्रारूपण नहीं है। हालाँकि, आप लिंक, YouTube क्लिप और दस्तावेज़ संलग्न कर सकते हैं, इसलिए यह अभी तक बहुत उपयोगी है। इन घोषणाओं को छात्रों को और भी स्पष्ट करने के लिए विषयों के साथ टैग किया जा सकता है।

असाइनमेंट बनाते समय एक शीर्षक का चयन करना, निर्देश जोड़ना, फाइलें जोड़ना, ग्रेडिंग श्रेणी चुनना या बिंदु मान और नियत तारीख निर्दिष्ट करना आसान है।

प्रश्न एक और विशेषता है जो शिक्षकों को छात्रों को अधिक संलग्न करने में मदद करने की अनुमति देता है। लघु प्रश्न या बहुविकल्पी उत्तर विकल्पों के साथ कक्षा या व्यक्तिगत छात्रों के लिए एक प्रश्न निर्दिष्ट करें। जबकि यह ब्लैकबोर्ड की पसंद की तुलना में दिखता है, आप स्व-ग्रेडिंग, बहुविकल्पी आकलन बनाने के लिए Google फ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

जब घोषणाओं, असाइनमेंट और प्रश्नों की बात आती है, तो वास्तव में उपयोगी सुविधा ड्राफ्ट को बचाने की क्षमता है, एक निश्चित समय पर प्रकाशित करने के लिए सेट या सही बाहर पुश करने के लिए। यह शिक्षकों को समय से पहले योजना बनाने और अच्छी तरह से तैयार करने की क्षमता देता है।

गूगल क्लासरूम-ग्रेडिंग (Grading) .

• मैनुअल ग्रेडिंग चार्ट।

Google क्लासरूम शिक्षकों के लिए एक-ए-नज़र चिह्न शीट (glance marking sheet) को संग्रहीत करने के लिए ग्रेडिंग चार्ट का उपयोग करता है। इसका उपयोग गोपनीयता बनाए रखने के दौरान छात्रों के साथ ग्रेड साझा करने के लिए भी किया जाता है ताकि अन्य छात्रों के ग्रेड दिखाई न दें।

ग्रेडिंग को मैन्युअल रूप से चार्ट में दर्ज किया जाता है। यहां स्वचालन, जहां असाइनमेंट डॉक्टर से ग्रेड इस चार्ट को आबाद करते हैं, एक अच्छा विकल्प होगा। इसके बजाय, शिक्षक एक ही समय में चार्ट और असाइनमेंट को खोलने के साथ काम कर सकते हैं – अधिक वास्तविक दुनिया की तरह, जैसे लॉगबुक ओपन के साथ मार्क होता है।

शिक्षक एक रूब्रिक बना सकते हैं, जिसमें 50 मानदंड प्रति रूब्रिक और 10 प्रदर्शन स्तर प्रति मानदंड है।

• भारित(Weighted)ग्रेडिंग सिस्टम विकल्प

ग्रेडिंग के लिए ही शिक्षक भारित ग्रेडिंग प्रणाली बनाने में सक्षम होते हैं। होमवर्क को 25 प्रतिशत के हिसाब से सेट किया जा सकता है, जबकि परीक्षाओं में 25 प्रतिशत और क्लास की भागीदारी अन्य 50 प्रतिशत को शामिल करती है, उदाहरण के लिए।

शिक्षक ग्रेड व्यक्तिगत असाइनमेंट के रूप में श्रेणी का ट्रैक रखते हुए, Google यहां उठाने का भारी काम करता है। एक छात्र अपने ग्रेड को कितना देख सकता है, इसके लिए यहां नियंत्रण विकल्प हैं।

क्या हमें Google classroom इस्तेमाल करना चाहिए ?

यदि आप एक तैयार किए गए सीखने के प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहते हैं, जो सेट अप और उपयोग करने के लिए बहुत सरल है, बहुत सारे उपकरणों पर काम करता है और अन्य उपकरणों के साथ एकीकृत होता है, तो Google क्लासरूम आपके लिए हो सकता है। यह केवल ऑनलाइन संक्रमण करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, क्योंकि कई शिक्षक और छात्र उठने और चलने के लिए हार्डवेयर के मालिक होंगे और स्कूल को आईटी समर्थन की चिंता नहीं करनी होगी।

शिक्षकों के लिए, यह पाठ संसाधन साझा करने, असाइनमेंट और ग्रेडिंग की योजना बनाने और उसे पूरा करने का एक न्यूनतम तरीका है। सब कुछ स्पष्ट रूप से प्रदर्शित होता है और कई उपकरणों में आसानी से सुलभ होता है। कक्षा के साथ लाइव वीडियो इंटरैक्शन के लिए Google Hangouts समर्थन भी है।

अपने सरलतम Google क्लासरूम में G Suite फॉर एजुकेशन का चेहरा है, जो विभिन्न Google टूल्स के आसान और त्वरित उपयोग के लिए इसे एक साथ एक स्थान पर खींच रहा है। यह ऑनलाइन शिक्षण प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, विशेष रूप से एक भीड़ में, यह एक पूर्ण कक्षा प्रतिस्थापन नहीं है। लेकिन अगर आपको कोई बजट या बुनियादी ढांचा नहीं मिला है तो इसे हरा पाना मुश्किल है।

Google Classroom लिंक

स्कैम को कैसे समझें ?>>>>>

View Comments

  • Aw, this was a truly nice blog post. In idea I would like to place in writing similar to this in addition? taking some time as well as real initiative to make a great short article? however what can I say? I hesitate alot and by no means appear to get something done. Blythe Marsh Magavern

  • Way cool! Some extremely valid points! I appreciate you penning this article and also the rest of the site is also really good. Jo-Anne Friedrick Bertrando

  • This is very interesting, You're a very skilled blogger. I've joined your rss
    feed and look forward to seeking more of your excellent post.

    Also, I have shared your website in my social networks!

  • Awesome post. I am a normal visitor of your blog and appreciate you taking the time to maintain the nice site. I’ll be a frequent visitor for a really long time.

  • I think this is among the most vital information for me. And i am glad reading your article. But want to remark on some general things, The web site style is perfect, the articles is really excellent : D. Good job, cheers

Recent Posts

Water Reminder Apps: आपके हाइड्रेशन के लिए 12 बेस्ट ऐप्स

पीने का पानी कितना महत्वपूर्ण है ये बताने की ज़रूरत नहीं है। ज्यादातर लोगों को… Read More

3 वर्ष ago

VPN क्या है? आपको वीपीएन का उपयोग क्यों करना चाहिए?

इंटरनेट जब से लागू हुआ है तब से यह मानव जाति के लिए एक वरदान… Read More

3 वर्ष ago

10 सर्वश्रेष्ठ योगा ऐप्स जो आपके जीवन में आवश्यक बदलाव लाएंगे।

आज के समय में योगा के बारे में सभी जानते हैं। यह काफी लोकप्रिय है… Read More

3 वर्ष ago

5 सर्वश्रेष्ठ वीडियो डाउनलोडर्स आपके iPad के लिए

Apple की जटिलता के कारण, iPads उपयोगकर्ता को सीधे ऑनलाइन वेबसाइटों से वीडियो डाउनलोड करने… Read More

3 वर्ष ago

Grocery Apps: जानिए लोकप्रिय ऑनडिमांड ग्रोसरी डिलीवरी ऍप्स!

भारत में Grocery Apps तेजी से बढ़ रहे हैं, और बेहतर सेवाओं और गुणवत्ता वाले… Read More

3 वर्ष ago

Driver Booster-फ्री ड्राइवर अपडेटर से अपने पीसी को ऑप्टिमाइज़ करें

यदि आपका लेपटॉप या पीसी खराब साउंड क्वॉलिटी और खराब रिज़ॉल्यूशन से ग्रस्त है। इसके… Read More

3 वर्ष ago